अमीर बनने के लिए हनुमान जयंती पर करें ये उपाय


ज्योतिष डेस्क। अबकी बार हनुमान जयंती खास है। और मंगलवार को बजरंगबली का जन्मदिन मनाया जा रहा है। वर्तमान में हनुमानजी को चमत्कारिक और तुरंत सफलता देने वाले देवता माने गए हैं। हनुमान जयंती, मंगलवार अथवा शनिवार के दिन उनके टोटके खास रूप से धन प्राप्ति के लिए किए जाते हैं। साथ ही यह टोटके हर प्रकार का अनिष्ट भी दूर करते हैं।
पहला टोटका

मंगलवार को कच्ची धानी के तेल के दीपक में लौंग डालकर हनुमान जी की आरती करें। लगातार 21 मंगलवार तक यह उपाय करन से कैसा भी संकट हो दूर होने लगता है। यही नहीं रूका हुआ पैसा भी मिलने की संभावना बढ जाती है।
दूसरा टोटका
यदि धन लाभ की स्थितियां बन रही हो, किन्तु फिर भी लाभ नहीं मिल रहा हो, तो मंगलवार या हनुमान जयंती के दिन गोपी चंदन की नौ डालियां लेकर केले के वृक्ष पर टांग देनी चाहिए। स्मरण रहे यह चंदन पीले धागे से ही बांधना है। इसके अतिरिक्त शनिवार की शाम शमी वृक्ष के सामने दो घी के दिए जलाने से धन का आगम होने लगता है।
तीसरा टोटका
एक नारियल पर कामिया सिन्दूर, मौली, अक्षत अर्पित कर पूजन करें। फिर हनुमान जी के मन्दिर में चढ़ा आएं। सिर्फ 45 दिनों में चमत्कार दिखने लगेगा और धन लाभ होगा।
चौथा टोटका
पीपल के वृक्ष की जड़ में तेल का दीपक जला दें। फिर वापस घर जाएं एवं पीछे मुडक़र देखें। धन लाभ होने लगेगा। इसके अलावा अगर कभी मंगलवार के दिन अमावस्या पडे तो उस रात 12 बजे बाद और 1 बजे से पहले बरगद के पेड को सिंदूर से पोतना और इत्र लगाना धन को खींचने लगता है।
ध्यान रहे कि हनुमानजी की पूजा-अर्चना और व्रत के दौरान ब्रह्मचर्य का पालन कर संयमपूर्वक रहना चाहिए। जो भी प्रसाद हनुमान को चढ़ाया जाए वह शुद्ध होना चाहिए। हनुमानजी की पूजा में घी अथवा चमेली के तेल का दीपक ही उत्तम होता है। भगवान हनुमानजी को लाल फूल प्रिय हैं। उन्हें पूजा में लाल फूल ही चढ़ाने से वह खुश होते हैं।

हनुमानजी की मूर्ति को जल पंचामृत से स्नान कराने के बाद सिंदूर में तिल का तेल मिलाकर लगाने से वे प्रसन्न होते हैं। हनुमानजी की साधना हमेशा पूर्व दिशा की ओर मुंह करके ही करना चाहिए।

No comments

Powered by Blogger.