15 बातें जान लो और सबसे आगे निकल जाओ

15 बातें जान लो और सबसे आगे निकल जाओ
दोस्तों आ जा मैं आपको कुछ बातें बताने जा रहा हूं जो हर किसी के जीवन में परिवर्तन ला सकती हैं । अगर आप इन सब बातों को अपने जीवन में समझने की कोशिश करेंगे तो आपके जीवन में परिवर्तन जरूर आएगा। आइए जानते हैं इन बातों के बारे में ।
दोस्तों किसी ने क्या खूब लिखा है कि कभी कभी आप अपनी जिंदगी से निराश हो जाते हैं जबकि दुनिया में कुछ लोग आपके जैसी जिंदगी जीने का सपना देख रहे होते हैं।अपनी छत पर खड़ा एक बच्चा हवाई जहाज को देख कर उड़ने का सपना बुन रहा होता है परंतु उसी समय उसी हवाई जहाज का पायलट नीचे बच्चे को देखकर घर लौटने का सपना देख रहा होता है।किसी ने कहा है
कि यही जिंदगी है जिसका मजा लूट लो क्योंकि जिंदगी को इतना सीरियस लेने की जरूरत नहीं है। यहां जिंदा बचकर कोई नहीं जाएगा।जिनके पास सिक्के थे वह मज़े में बीते रहे और जिनके पास नोट थे उन्हें छत तलाशते देखा है।पैसा इंसान को ऊपर ले जा सकता है लेकिन इंसान पैसे को लेकर ऊपर नहीं जा सकता।कमाई छोटी हो या बड़ी पर रोटी का साइज एक जैसा ही होता है।इंसान की चाहत है कि उड़ने को पर मिले ,परिंदा सोचता है रहने को घर मिल जाए।कर्मों से ही पहचान होती है इंसान की महंगे कपड़े तो पुतले भी पहनते हैं दुकानों में। कहते हैं कि तजुर्बा है साहब हमारा।मिट्टी की पकड़ मजबूत होती है संगमरमर पर तो हमने पांव फिसलते देखा है।दोस्तों अब जो मैं आपको एक लाइन सुनाने जा रहा हूं उससे बचपन का आपको कुछ तो याद आएगा। एक बचपन का जमाना था जिस में खुशियों का खजाना था। चाहत चांद को पाने की थी पर दिल तो तितली का दिवाना था। खबर ना थी सुबह की और ना ही शाम का ठिकाना था।थक कर आना स्कूल से पर खेलने भी तो जाना था। मां की कहानी थी परीयों का फसाना था बारिश में कागज की नाव थी और हर मौसम सुहाना था।आख़िर में आप सबके लिए एक लाइन कहना चाहूंगा जो वाकई मुझे बहुत ही प्रभावित करती हैं। ना हो के मायूस उस शाम की तरह ढलते रहिए, जिंदगी एक बोर है सूरज की तरह निकलते रहिए। ठहरोगे एक पांव पर तो थक जाओगे धीरे धीरे ही सही राह पर चलते रहिए।
दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आप को यह विचार बहुत पसंद आए होंगे यदि पसंद आए हो तो जरूर लाइक कीजिए और ऐसी ही पोस्ट पर पाने के लिए हमें फॉलो जरूर कीजिए धन्यवाद।

No comments

Powered by Blogger.