बांग्लादेश में मिला 1000 साल पुराना भगवान विष्णु का मंदिर, 1000 year old temple of lord Vishnu found in Bangladesh



 सनातन धर्म को विश्व का सबसे प्राचीन धर्म माना जाता है। इस धर्म में प्रमुख देव भगवान विष्णु की समस्त संसार में प्रतिमाएँ देखनी को मिल जाती ही जाती हैं। वास्तव में सनातन धर्म कितना पुराना है और कब इसकी शुरूआत हुई यह कोई नहीं जानता है। यह बात तो जगजाहिर है कि हमारे देवताओं की प्रतिमांए अक्सर विश्व के विभिन्न प्रांतो में मिलती ही रहती हैं। 

1000 साल पुराना भगवान विष्णु का मंदिर

हाल ही में बांग्लादेश के ज़िला काहरोल के पास एक गांव में भगवान विष्णु का एक हज़ार साल पुराना मंदिर मिला है। इस मंदिर की दीवारों पर नव-रत्न नक्काशी की गई है। इस मंदिर की खोज जहाँगीरनगर विश्वविद्यालय के पुरातत्व विभाग ने की है।

इसी तरह की 32 हज़ार वर्ष पुरानी भगवान नरसिंह की मूर्ति, जर्मनी के संग्रहालय में है।

बांग्ला देश भारत की हिस्सा था

लगभग 52 लोगों की टीम ने इस साल के अप्रैल में एक 7 मीटर का स्तंभ दिखा था। इसके बाद उन्हें इसके नीचे कुछ पुराने अवशेष मिलने की आस जगी थी। लगभग 3 महीने की कड़ी मेहनत के बाद जब खुदाई ख़त्म हुई, तब उन्होंने पाया कि ये एक विष्णु भगवान का मंदिर है और इसकी कारीगरी देख कर अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि ये लगभग एक हज़ार साल पुराना है।

पुरातत्व विभाग के अधिकारी का कहना है कि "ये मंदिर 10वीं या 11वीं सदी का है, इससे पहले इस तरह का एक भी मंदिर बांग्लादेश में नहीं पाया गया है"।

कुछ साल पहले तक बांग्लादेश भारत का ही हिस्सा था। वहां ऐसे मंदिर मिलना कोई चौंकाने वाली बात नहीं है। लेकिन ये मंदिर हिन्दुओं के 1000 साल पहले की निपुण सभ्यता का प्रमाण ज़रूर देता है।

No comments

Powered by Blogger.