झूला देवी मंदिर, Jhula Devi Temple (Mandir), Uttrakhand


पवित्र झूला देवी मंदिर उत्तराखण्ड राज्य के अल्मोड़ा ज़िले के प्रसिद्ध पहाड़ी पर्यटन स्थल रानीखेत में स्थित है। देवी मां दुर्गा को समर्पित यह मंदिर 8वीं सदी में बनाया गया था।
यह मंदिर रानीखेत से 7 किमी. दूर चौबतिया मार्ग पर स्थित है। मंदिर का मुख्य आकर्षण यहां लगी घंटियों का गुच्छा है जिसकी ध्वनि काफ़ी दूर से भी सुनी जा सकती है। झूला देवी मंदिर के समीप ही भगवान राम को समर्पित मंदिर भी है।
झूला देवी मंदिर को झुला देवी मंदिर और घंटियों वाला मंदिर के रूप में भी जाना जाता है, रानीखेत शहर से 7 किमी की दूरी पर स्थित यह एक लोकप्रिय धार्मिक स्थल है। यह मां देवी दुर्गा को समर्पित है। यह मंदिर 8 वीं सदी में बनाया गया था। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, इस मंदिर का निर्माण इस स्थान पर रहने वाले जंगली जानवरों पर मां दुर्गा की कृपा बनाये रखने के उद्देश्य से किया गया था।
       मान्यता है कि एक चरवाहे को सपने में देवी दुर्गा ने दर्शन दिये और यहां पर खुदाई कर उनकी मूर्ति निकालने की सलाह दी। यह मंदिर ठीक उसी जगह पर स्थित है, जहां मूर्ति पायी गई। मंदिर में खूबसूरती से तराशी गईं पवित्र घंटियाँ खुदी हुई हैं, और दूर से इन घंटियों की आवाज स्पष्ट रूप से सुनाई देती है। घंटियों की मधुर ध्वनि से हर किसी का मन आनंदित हो उठता है।

No comments

Powered by Blogger.