सनातन का अर्थ है ?, What is meaning of Santan ?


 जो शाश्वत हो, सदा के लिए सत्य हो, जिन बातों का शाश्वत महत्व हो वही सनातन कही गई है, जैसे सत्य सनातन है, ईश्वर ही सत्य है, आत्मा ही सत्य है, मोक्ष ही सत्य है और इस सत्य के मार्ग को बताने वाला धर्म ही सनातन धर्म भी सत्य है ।
 वह सत्य जो अनादि काल से चला आ रहा है और जिसका कभी भी अंत नहीं होगा वह ही सनातन या शाश्वत है, जिनका न प्रारंभ है और जिनका न अंत है, उस सत्य को ही सनातन कहते हैं, यही सनातन सत्य है।
 वैदिक या हिंदू धर्म को इसलिये सनातन धर्म कहा जाता है, क्योंकि यही एकमात्र धर्म है जो ईश्वर, आत्मा और मोक्ष को तत्व और ध्यान से जानने का मार्ग बताता है ।
 मोक्ष का कांसेप्ट इसी धर्म की देन है, एकनिष्ठता, ध्यान, मौन और तप सहित यम-नियम के अभ्यास और जागरण का मोक्ष मार्ग है, अन्य कोई मोक्ष का मार्ग नहीं है, मोक्ष से ही आत्मज्ञान और ईश्वर का ज्ञान होता है, यही सनातन धर्म का सत्य है।
*असतो मा सदगमय, तमसो मा ज्योर्तिगमय, मृत्योर्मा अमृतं गमय।।* (वृहदारण्य उपनिषद)
 सनातन धर्म के मूल तत्व सत्य, अहिंसा, दया, क्षमा, दान, जप, तप, यम-नियम आदि हैं जिनका शाश्वत महत्व है, अन्य प्रमुख धर्मों के उदय के पूर्व वेदों में इन सिद्धान्तों को प्रतिपादित कर दिया गया था, अर्थात असत्य से सत्य की ओर चलना, अंधकार से प्रकाश की ओर चलना, मृत्यु से अमृत की ओर चलना, जो लोग उस परम तत्व परब्रह्म परमेश्वर को नहीं मानते हैं वे असत्य में गिरते हैं, असत्य से मृत्युकाल में अनंत अंधकार में पड़ते हैं।
 उनके जीवन की गाथा भ्रम और भटकाव की ही गाथा सिद्ध होती है, वे कभी अमृत्व को प्राप्त नहीं होते, मृत्यु आयें इससे पहले ही सनातन धर्म के सत्य मार्ग पर आ जाने में ही भलाई है ।
 अन्यथा अनंत योनियों में भटकने के बाद प्रलयकाल के अंधकार में पड़े रहना पड़ता है, सत्य यानी सत् और तत्, सत का अर्थ यह और तत का अर्थ वह, दोनों ही सत्य है, "अहं ब्रह्मास्मी और तत्वमसि" अर्थात मैं ही ब्रह्म हूँ और तुम भी ब्रह्म हो, यह संपूर्ण जगत ब्रह्ममय है।
*पूर्णमद: पूर्णमिदं पूर्णात् पूर्णमुदच्यते।*
*पूर्णस्य पूर्णमादाय पूर्णमेवावशिष्यते।।*
 ब्रह्म पूर्ण है, यह जगत् भी पूर्ण है, पूर्ण जगत् की उत्पत्ति पूर्ण ब्रह्म से हुई है। पूर्ण ब्रह्म से पूर्ण जगत् की उत्पत्ति होने पर भी ब्रह्म की पूर्णता में कोई न्यूनता नहीं आती, वह शेष रूप में भी पूर्ण ही रहता है, यही सनातन सत्य है, जो तत्व सदा, सर्वदा, निर्लेप, निरंजन, निर्विकार और सदैव स्वरूप में स्थित रहता है उसे सनातन या शाश्वत सत्य कहते हैं।
 वेदों का ब्रह्म और गीता का स्थितप्रज्ञ ही शाश्वत सत्य है, जड़, प्राण, मन, आत्मा और ब्रह्म शाश्वत सत्य की श्रेणी में आते हैं, सृष्टि व ईश्वर (ब्रह्म) अनादि, अनंत, सनातन और सर्वविभु हैं, भाई-बहनों, आज से पितृपक्ष (श्राद्धपक्ष) की शुरूआत हो रही हैं ।
 हर साल पितृपक्ष में सोलह दिन तक विशेष पूजा पाठ करते हैं, और अपने पितरों की कृपा प्राप्त करने के लिये ये सोलह दिन श्राद्ध पक्ष कहलाते हैं, कुछ जगह पर इसे महालय भी कहते हैं।
 भारतीय ऋषियों ने ये दिन इसलिये निकाले थे जिससे की लोग अपने जीवन को सुखमय कर सके, और अपने साथ साथ अपने पूर्वजो का कल्याण भी कर सके, वास्तव में ये हमारा कर्त्तव्य है कि हम अपने पूर्वजो (पितरो) को समय समय पर याद करे, और उनकी कृपा के लिए उनका धन्यवाद दे, क्योंकि? हमारा अस्तित्व इस धरती पर है तो हमारे पित्रो के कारण।
 हिन्दू शास्त्रो में पितरो को पूजने के लिये भी निर्देश दिये गये हैं, जिससे की लोग सुखी और संपन्न जीवन जी सके ।
 हिन्दू पंचांग के हिसाब से आश्विन माह में ये सोलह दिन आते हैं जब लोगो को विशेष रूप से पितरो के निमित पूजा पाठ, दान, तर्पण करना चाहिये, ऐसा विश्वास किया जाता है कि जो भी हम दान-पुण्य पितरो के नाम से करते हैं वो उनको प्राप्त होता है, और बदले में वो हमे आशीष प्रदान करते हैं।
 श्राद्ध पक्ष का आखरी दिन यानी कल अमावस्या से होता है, जिसे की “पितृ मोक्ष अमावस्या” के नाम से भी जानते हैं, इस दिन सभी लोग सभी दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए प्रार्थना, दान, पूजा-पाठ आदि कर सकते हैं, अगर किसी व्यक्ति को अपने परिवार के किसी दिवंगत सदस्य की तिथि नहीं मालूम है, तो वह पितृ मोक्ष अमावस्या को  उसके लिए श्राद्ध कर सकता है।
 हमारे शास्त्रों के हिसाब से सभी को अपने कर्मो का फल तो भोगना ही है, और शरीर छोड़ने के पश्चात सभी को कर्मो के अनुसार फल प्राप्त होता है, और ये भी सत्य है की जो भी हम दान पुण्य अपने पितरो के मुक्ति और कल्याण हेतु करते हैं, उससे भी उनको गति मिलती है और वो आगे बढ़ते है, उनकी मुक्ति के रास्ते खुलते हैं, हमारे शास्त्रों के अनुसार पितृ पक्ष में किया गया दान पुण्य उन्हें जरुर प्राप्त होता है।
 ऐसी भी मान्यता है की पितृ पक्ष में दिवंगत आत्मायें अपने सुक्ष्म शरीर से अपने अपने घरो में आते हैं और आशीर्वाद प्रदान करते हैं, अतः श्राद्ध पक्ष में उनके निमित्त पूजा पाठ, पिंड दान, तर्पण आदि करना चाहिये।
 ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार कुंडली में अगर पितृ दोष हो तो व्यक्ति जीवन में सफल नहीं हो पाता, या फिर उसे सफलता के लिए बहुत संघर्ष करना होता है।
 अतः ये जरुरी है की पितृ दोष का निवारण करें, आज से शुरू हो रहे पितृपक्ष की आप सभी को बहुत बहुत शुभकामनायें, आप सभी के पितरों को भगवान् श्री हरि मोक्ष प्रदान करें।
हरि ॐ तत्सत!
जय श्री हरि!

No comments

Powered by Blogger.