यदि आपके जीवन में भी है दुःख और आप भी रहते है हमेशा परेशान! तो इस खबर को जरुर पढ़े !!




सभी की जिन्दगी में सुख और दुःख दोनों ही आते हैं ! जब हमें खुशियाँ प्राप्त होती हैं
, तो हमारे जीवन में सुख ही सुख होते हैं !
और जब हमारे जीवन में खुशियाँ नहीं होती तो हमारे जीवन में दुःख का बसेरा हो जाता हैं ! परन्तु याद रखें कभी समय एक जैसा नहीं होता ! जिन्दगी में अगर दुःख हैं तू सुख भी जरुर आएगा ! हमारी जिन्दगी के दो पहलु हैं दुःख और सुख ! जैसे धूप हैं तो छाया भी होगी ! आज मैं आपको कुछ ऐसे बातें बताने जा रही हूँ जो हमारी जिंदगी से जुड़ी हुई हैं जो की हमें जरुर ध्यान रखनी चाहिए !

यदि आपके जीवन में  बहुत से दुःख हैं तो बस एक बात का ध्यान रखें की आपको बस हार नहीं माननी और अपनी सोच हमेशा सकारात्मक रखें कभी नकारात्मक सोच न रखें ! क्योंकि ध्यान रखे की जीवन में अगर दुःख हैं तो सुख भी आवश्य आएगा ! अगर जीवन में अँधेरा हैं तो उजाला भी अवश्य हैं ! बार-बार ये न सोचे की बहुत सारी परेशानियाँ हैं ,और दूसरों को  बताने के बजाए आप इस मुसीबत का हल ढूढें! कभी न कभी तो मुसीबत का हल अवश्य मिलेगा !

जब भी हम बहुत परेशान होते हैं या हमारे ऊपर दुखों का पहाड़ टूट पड़ता हैं,तो हम सोचते हैं की अब बस इन दुखों जल्द से जल्द अंत हो जाएँ ,और हम चाहते हैं की कोई हमारी मदद भी करें ! परन्तु एक बात बिल्कुल सत्य हैं की दुःख में ही हमें अपनों की पहचान होती हैं, क्योंकि कई बार ऐसा होता हैं दुःख आने पर हमारे अपने भी दूर हो जाते हैं और कई बार पराय हमारा साथ देते हैं ! दुःख में हमे पता चलता हैं की कौन हमारे साथ हैं और कौन नहीं हैं !


कभी-कभी ऐसा होता हैं की हमारे जीवन में बहुत ही अधिक दुःख आ जाता हैं ! ऐसे कभी-कभी ऐसा होता हैं हम रोने लगते हैं और हम तनाव के शिकार हो जाते हैं, परन्तु ध्यान रखे की किसी भी मुसीबत का हल रोना या चिन्ता करना नहीं होता! अगर हम सच्चे दिल से उस मुसीबत का हल ढूढेंगें तो जरुर ही उसका हल हमें मिल ही जाएगा बस हमें हार नहीं माननी और मेहनत करनी हैं ! क्योंकि अगर हम चिन्ता करगें तो उसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ेगा ! चिन्ता चिता के समान होती हैं !  बस सोच सकारात्मक रखें देखना सब ठीक हो जाएगा !


अगर आपको ये बातें अच्छी लगी हो तो आप इसे आगें शेयर करें और कमेन्ट के द्वारा आप अपनी राय भी दें सकते हैं ! लाइक भी जरुर करें !

No comments

Powered by Blogger.