सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है अनार का जूस

Pomegranate juice is very beneficial for health



अनार हमारे सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता हैं। स्वास्थ्यवर्धक होने के अलावा ये बहुत स्वादिष्ट भी होता हैं। ये विटामिन्स का बहुत ही अच्छा स्त्रोत होता हैं, इसमें विटामिन ,सी, और फोलिक एसिड होता हैं लेकिन अनार हमारी त्वचा को होने वाले नुक्सान से भी हमें पूरी तरह बचाता हैं। अनार में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है,जो बढ़ती उम्र में त्वचा को पोषण देता, त्वचा को होने वाली झुर्रियों से भी बचाता हैं
अनार में पाया जाने वाला यूरोलिथिन कोशिकाओं में नई ऊर्जा का संचार करता है। उनमें डिफेक्टिव माइटोकॉन्ड्रिया के घटकों को रिसाइकिल करने की बहुत ही मजबूत क्षमता जाती है और इस प्रकार एक नई प्रक्रिया पुन: शुरू हो जाती है और बढ़ती उम्र के प्रभाव थम जाते हैं। इस अध्ययन को स्विटजरलैंड में एक रिसर्च इंस्टीट्यूट के प्रोफेसर ने किया है। उनका कहना है कि अनार का जूस पूरी तरह से प्राकृतिक पदार्थ है, जो कि शरीर को भरपूर ताकत और ऊर्जा देता है।

आपको बता दें जब अनार के जूस का सेवन करते हैं तो हमारे शरीर से यूरोलिथिन प्रोड्यूस होती है जो कि एक प्रकार की मॉलीक्यूल है। जब यह मॉलीक्यूल, गट में माईक्रोबेस के द्वारा बदल जाती है तो मांसपेशियों की कोशिकाओं की रक्षा करता है और उन्हें उम्र बढ़ने के साथ बढ़ने वाले प्रभावों को स्पष् होने से रोकता है।

No comments

Powered by Blogger.