ये है विश्वप्रसिद्ध ऐसा मंदिर जहां दर्शन मात्र से दूर होती है विवाह सम्बंधित सारी बाधाएं



हमारे भारत में सभी भगवानो के अनेको मंदिर है। जिनसे जुड़े कई प्राचीन कथाए जुड़ी है। इसी तरह अतिप्राचीन सुंदर प्रतिमा ऋद्धि-सिद्धि के रूप में विराजित है। यहां भक्तों की हर शुभ इच्छा पूर्ण होती है।
विश्वप्रसिद्ध भगवान महाकाल के दरबार में स्थित ऋद्धि-सिद्धि गणेश का एक मंदिर बहुत अनूठा है। बताया जाता है कि इनके दर्शन करने मात्र से अविवाहित युवतियों को योग्य वर की प्राप्ति होती है।
यहां नित्य रूप से गणपति अथर्वशीष गणेश स्तोत्र का पाठ किया जाता है। उल्लेखनीय है कि पूर्व में ऐसी व्यवस्था थी कि महाकाल आने वाले श्रद्धालु पहले इनके दर्शन करते थे और बाद में महाकाल के।
अवंतिका के अधिपति भगवान महाकाल हर पल निराले रूप में सजते हैं। तड़के चार बजे होने वाली भस्म आरती में भगवान को भस्म चढ़ाई जाती है। वहीं शाम को ड्रायफ्रूट्स और भांग का सौम्यता लिए अनूठा शृंगार हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करता है।

अमूमन तीन हजार रुपए की भांग और डेढ़ हजार रुपए के ड्रायफ्रूट्स से भोले का रूप निखारा जाता है। एक शृंगार करने का खर्च लगभग पांच हजार रुपए होता है। संध्या आरती में प्रतिदिन बाबा का चार किलो भांग ड्रायफ्रूट्स से श्रृंगार होता है।

No comments

Powered by Blogger.