जानिये -कौन सी जानकारी हनुमान जी के भक्तों के लिए बहुत जरुरी है !!

दोस्तों वैसे तो हम सभी लगभग हर भगवान को मानते हैं। उनका मान सम्मान और आदर करते हैं लेकिन इस बात में कोई शक नहीं है कि हर किसी का अपना एक पसंदीदा भगवान होता है। जिसे वह कुछ ज्यादा ही मानता है। कोई माता रानी का भक्त  होता है।  किसी को गणेश जी प्यारे लगते हैं।  तो कोई शिव जी को अपना सब कुछ मानता है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो हनुमान जी के कट्टर भक्त होते हैं।


 source

यह वक्त हर शनिवार और मंगलवार हनुमान मंदिर जाते हैं। हनुमान चालीसा का जाप करते हैं और उनके नाम का व्रत भी रखते हैं। आज की हमारी यह जानकारी ऐसे ही सच्चे हनुमान भक्तों के लिए है। दरअसल आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिनका लाभ इन सच्चे हनुमान भक्तों को मिल सकता है।


वैसे इन उपायों को एक आम भक्त  भी कर सकता है लेकिन जब एक कट्टर हनुमान भक्त यह उपाय करेगा तो हनुमान जी की उन पर विशेष कृपा बरसेगी आपकी हर मनोकामना पूर्ण होगी और तकलीफ दूर हो जाएंगे। दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं हिंदू धर्म में हनुमान जी के लिए शनिवार और मंगलवार के दिन अर्पित किए गए हैं। इसलिए आपको यह उपाय भी इसी दिन करने हैं।


पहला उपाय हर सच्चा भक्त हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करता है। लेकिन क्या आपने कभी इस पाठ के बाद हनुमान जी को प्रसाद चढ़ाया है। कई बार ऐसा देखा जाता है कि भक्तजन हनुमान मंदिर में जल्दी जल्दी जाते हैं। दर्शन करने के बाद हनुमान चालीसा पढ़ते हैं और फिर मंदिर से चले जाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि यदि आप हनुमान चालीसा के पाठ के बाद भगवान के चरणों में प्रसाद अर्पित करेंगे तो आपको बहुत लाभ मिलेगा। यह जरुरी नहीं कि आप बहुत सारा या महंगा प्रसाद ही चढ़ाए।


यदि आप चालीसा पढ़ने के बाद सिर्फ कुछ चिरौंजी और चने के दाने भी चढ़ा देंगे तो आपका काम हो जाएगा। यहां भगवान आपकी श्रद्धा और भक्ति के साथ यह भी देखते हैं कि आप बदले में अपनी ओर से क्या त्याग ने को तैयार है। ऐसे में जब आप कुछ पैसे खर्च करके प्रसाद चढ़ाते हैं और 10 लोगों में उस प्रसाद को बांटते हैं तो हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और आप का विशेष ख्याल रखते हैं।
 www.jaimaaambe.com

दूसरा उपाय हमने कई बार देखा है की हनुमान भक्त जब मंदिर में पूजा पाठ करते हैं तब तो वह बड़े शांत और शरीफ रहते हैं। लेकिन मंदिर से बाहर निकलते ही वे  गाली गलौज, हिंसा, नशा और अन्य गलत काम करने लगते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आप मंदिर में सिर्फ कुछ मिनटों के लिए हनुमान जी को देखते हैं लेकिन हनुमान जी आप की भक्ति से प्रसन्न होकर दिन भर  आप पर नजर रखते हैं।


 ऐसे में यदि उन्हें आपका व्यवहार ठीक नहीं लगता है तो वह आप पर अपनी विशेष कृपा बरसाने  से पहले 10 बार सोचते हैं। इसलिए कोशिश करें कि आपका व्यवहार शनिवार और मंगलवार को हनुमान पूजा करने के बाद दिन भर अच्छा रहे और आप किसी भी तरह की हिंसा ,अपमान और नशे में लिप्त ना रहे। 

No comments

Powered by Blogger.